A Simple Key For अदरक से होने वाले नुकसान के बारें में Unveiled

Wiki Article



उल्‍टी और मतली के उपचार के लिए अदरक बहुत उपयोगी होता है। कीमोथेरेपी लेते समय मतली को दूर करने के लिए आप अदरक को कच्‍चे ही खा सकते है। या फिर अदरक की चाय का उपयोग कर सकते है। गर्भावस्‍था के समय होने वाली उल्‍टी और जी मिचलाने को रोकने के लिए अदरक का उपयोग लाभकारी होता है।

- कुछ लोगों को अदरक से गैस की समस्या हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो अदरक न खाएं। 

अदरक वाली चाय में अपने पसंदीदा स्वीटनर और नींबू का रस मिलाएं और फिर इसे तुरंत परोसें या इसका सेवन करें।

(और पढ़ें – मासिक धर्म में दर्द होने का उपचार)

अदरक वाली चाय के फायदे जानकर आप सोच रहें होंगे कि अदरक वाली चाय कैसे बनाये आइये अदरक की चाय बनाने की विधि सीखते हैं:

संजीव जीवा हत्याकांड: अदालत में सुरक्षा संबंधी चूक पर ध्यान केंद्रित...

करीना कपूर की हूबहू कॉपी है ये लड़की, वहीं आंखें और चेहरा देख सैफ भी खा जाएंगे धोखा, तैमूर-जेह भी करने लगेंगे मम्मी-मम्मी

यदि अदरक की खुराक बड़ी मात्रा में ली जाए तो गंभीर जठरांत्र संबंधी लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं जैसे कि दस्त, पेट की विभिन्न समस्या, मुंह में जलन और गंभीर डकार या उबकाई आदि।

इम्यूनिटी पावर बढ़ाने में क्या अदरक कारगर है? कमजोर इम्यूनिटी के कारण व्यक्ति को बीमारियां जल्दी घेर लेती हैं। जैसे ही इम्यूनिटी कमजोर पड़ने लगती है, सर्दी-जुकाम सबसे पहले जकड़ लेते हैं। अदरक में एंटीवायरल गुण होते हैं तो यह ऐसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इसे मांसपेशियों और जोड़ों की समस्याओं के लिए एक आदर्श घरेलू उपचार बनाते हैं। अदरक वाली चाय पीने के अलावा, आप इसे सूजन वाले जोड़ों पर लगाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अदरक के नुकसान गर्भवती महिलाओं के लिए

इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय परिसर का उद्घाटन : केजरीवाल के भाषण में लगे...

अदरक वाली चाय को एक औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह आपको पेट की गैस, have a peek at this web-site अपच, सर्दी, सिरदर्द आदि कई समस्याओं से छुटकारा दिलाती है। यानी आप कह सकते हैं कि अदरक की चाय पीने के सेहत को कई फायदे होतें हैं।

सोनाली बेंद्रे के हैंडसम बेटे रणवीर पर फिदा हुई लड़कियां, हाइट-पर्सनालिटी देख लोग बोले- हीरो बनाओ

Report this wiki page